प्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री : 33 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

0
23
Monsoon makes a strong entry in the state: Heavy rain alert in many districts
Monsoon makes a strong entry in the state: Heavy rain alert in many districts

Monsoon makes a strong entry in the state: Heavy rain alert in many districts

Weather Update: प्रदेश में अभी 3 सिस्टम एक्टिव है, जिसके चलते पूरे प्रदेश में आंधी, बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी हुई है। कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

राजधानी सहित प्रदेश के 33 जिलों में मानसून दस्तक दे चुका। उत्तरी हिस्से में मानसून की दरकार है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी की नमी से बादल छाए रहे। भोपाल में सुबह 8.30 तक पौने 2 इंच बारिश हुई। नमी से प्रदेश में पारा 35 डिग्री के नीचे रहा। भोपाल में अधिकतम 32.5 और न्यूनतम 23.2 डिग्री रहा। जून में अब तक 187 मिमी बारिश हो चुकी है, कोटा 132.8 मिमी है।

अगले चार दिन में पूरे प्रदेश में मानसून (Weather forecast)

मौसम विज्ञानी ने बताया, अगले चार दिनों में प्रदेश के बचे हिस्से में मानसून पहुंचने की संभावना है। इस समय दक्षिण गुजरात में ऊपरी हवा का चक्रवात है, साथ ही दक्षिण छग से दक्षिण महाराष्ट्र तक एक ट्रफ है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। इससे प्रदेश में दो तीन दिन बारिश की संभावना है।

अतिभारी बारिश की चेतावनी

प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आज तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने 13 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है, जबकि इंदौर-उज्जैन समेत 16 जिलों में गरज-चमक की संभावना है. इसके अलावा नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार समेत कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने-चमकने के साथ-साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।
बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ शहर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और पांढुर्णा जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 115.6 से 204.4 मिली मीटर तक बारिश रिकॉर्ड हो सकती है।